Wednesday, December 05, 2007

Devnagri

देवनागरी लिपि पड़े हुए हमे अरसा हो गया । अब जबकि ब्लॉगर ने अपने एडिटर मैं यह सुविधा उपलब्ध कि है कि आप रोमन अक्षरों मैं हिन्दी शब्द लिखें और वह देवनागरी लिपि मैं प्रतिवार्तित हो जायेंगे तो बड़ा अच्छा लगा .किन्तु खेद सिर्फ इस बात का है कि हमारा प्रिय ब्राउज़र फायरफौक्स यह लिपि ठीक से प्रस्तुत नही कर पता। अतः हमे माइक्रोसोफ्ट के इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करना पड़ता है :(

बाक़ी सब तो ठीक है किन्तु हिन्दी की दो मात्राएँ : बड़ी ई छोटी इ जब किसी व्यंजन के साथ मिलती हैं तो गड़बड़ हो जाती है। थोड़ा गूगल करने पर पता चला कि यह बाधा इसलिए आती है क्योंकि ये मात्रा जिस व्यंजन से जुड़ती हैं उसके बाहिने ऑर रखना पड़ता है अर्थात यदि आपको मंदिर लिखना हो तो रोमन लिपि मैं आप : m a n d i r लिखते हैं किन्तु हिन्दी मैं इ कि मात्रा द के पहले आती है। इस का ध्यान माइक्रोसोफ्ट ने तो रख लिया किन्तु हमारा प्रिय ब्राउज़र मात खा गया :(। यदि कोई भला मानुष (या मानुषी) इसका उपाय जानता है तो हमे ज़रूर बताए

हिन्दी लिपि के वैसे तो अनेक फॉण्ट आते हैं पर यदि ये UTF format मैं लिखी जाये तो फॉण्ट फ़ाइल इंस्टाल करने की कोई ज़रूरत नही है।

(If the text is not comprehensible at all: in your browser window click View --> Character Encoding --> UTF 8)

No comments: